UPSSSC PET 2023 HISTORY MCQ: ✅सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण✅

UPSSSC PET 2023 HISTORY MCQ: नए साल, नए प्रश्न! तैयार हो जाएं लक्ष्य प्राप्त करने के लिए। सटीक और बेहतर तैयारी के लिए प्रैक्टिस करें।

Table of Contents

Outline for UPSSSC PET 2023 History MCQ:

  1. गदर पार्टी किसके नेतृत्व में बनी? (The Formation of the Gadhar Party under Lala Hardyal)
  2. महात्मा गांधी को कैसर-ए-हिंद की उपाधि से कब नावाजा गया? (Mahatma Gandhi’s Title “Kaiser-e-Hind”)
  3. ऐनी बेसेन्ट ने होमरूल लीग की स्थापना कब और कहां की? (Annie Besant and the Home Rule League in Madras)
  4. स्वशासन के लिए बाल गंगाधर तिलक ने किस संस्था की स्थापना की? (Bal Gangadhar Tilak and the Establishment of the Home Rule League in Pune)
  5. लोकसभा के चुनाव क्षेत्रों का परिसीमन किस वर्ष की जनगणना के बाद किया जाएगा? (The Delimitation of Lok Sabha Constituencies in 2026)
  6. भारतीय स्‍वतंत्रता संघर्ष के दौरान किसने ‘दी इण्डियन सोशयोलोजिस्‍ट’ नामक पत्रिका प्रारंभ की? (Shyamji Krishna Varma and the “Indian Sociologist” Magazine)
  7. थियोसोफिकल सोसायटी की स्‍थापना (1875 ई.) में किसने की? (The Founders of Theosophical Society – Madame Blavatsky and Colonel Olcott)
  8. प्रथम लोकसभा चुनाव में कितने राजनीतिक दलों को राष्‍ट्रीय दल के रूप में मान्‍यता दी गई थी? (Recognition of Political Parties as National Parties in the First Lok Sabha Elections)
  9. महात्‍मा गांधी ने किसकी मृत्‍यु पर कहा था ”भारतीय सौर मण्‍डल से एक सितारा डूब गया है”? (Mahatma Gandhi’s Tribute to Lala Lajpat Rai)
  10. बाल गंगाधर तिलक को ‘भारतीय असन्‍तोष का जनक’ किसने कहा था? (Valentine Shirodkar’s Title for Bal Gangadhar Tilak)
  11. राज्‍यों का भाषायी आधार पर गठन किस वर्ष किया गया था? (State Reorganization Based on Linguistic Basis in 1956)
  12. बाल गंगाधर तिलक को लोकमान्‍य की उपाधि किस आन्‍दोलन के दौरान दी गई थी? (Lokmanya Tilak’s Title During the Home Rule Movement)
  13. भारतीय संविधान में किस अनुच्‍छेद को संविधान की आत्‍मा के नाम से जाना जाता है? (Article 32 – The Soul of the Indian Constitution)
  14. अलीगढ़ आन्‍दोलन के संस्‍थापक कौन थे? (Founders of Aligarh Movement – Sir Syed Ahmad Khan)
  15. किस अधिवेशन में कांग्रेस के नरम दल और गरम दल में एकता हो गई? (Unity Between Moderates and Extremists in Lucknow Session (1916)

प्रस्तावित लेख में हम भारत के स्वतंत्रता संग्राम के महत्वपूर्ण इतिहासिक घटनाओं और व्यक्तियों का अध्धयन करेंगे। आज का ये लेख UPSSSC PET 2023 Syllabus पर आधारित है। लाला हरदयाल के नेतृत्व में गदर पार्टी के गठन से लेकर पहले लोकसभा चुनाव में राजनीतिक दलों को राष्ट्रीय दल के रूप में मान्यता मिलने तक, हम भारत के इतिहास में महत्वपूर्ण क्षणों के बारे में पढ़ाई करेंगे।

1. गदर पार्टी किसके नेतृत्व में बनी?

गदर पार्टी ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस प्रतिरोधी संगठन का नेतृत्व लाला हरदयाल ने किया था, जिसका उद्देश्य भारत को ब्रिटिश शासन से आजाद करना था। पार्टी विदेश में संचार करती थी और भारत में रहने वाले भारतीयों से समर्थन मांगती थी ताकि स्वतंत्रता के पक्ष में प्रचार किया जा सके। आधुनिक भारत के इतिहास में बनी राजनीतिक पार्टियों से जुड़े प्रश्न UPSSSC PET 2023 के लिए महत्वपूर्ण हैं।

2. महात्मा गांधी को कैसर-ए-हिंद की उपाधि से कब नावाजा गया?

1915 में महात्मा गांधी को “कैसर-ए-हिंद” की उपाधि से नवाजा गया था, जिसका अर्थ होता है “भारत के बादशाह”। यह उपाधि महात्मा गांधी की भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में नेतृत्व और प्रभाव को मान्यता दिखाती थी। विगत वर्षों में UPSSSC PET 2023 Exam में महात्मा गांधी से जुड़े प्रश्न पूंछे गए हैं।

3.  ऐनी बेसेन्ट ने होमरूल लीग की स्थापना कब और कहां की?

सितंबर 1916 में ऐनी बेसेन्ट ने मद्रास में होमरूल लीग की स्थापना की। इस लीग ने स्वायत्त शासन के लिए आवाज बुलंद की और भारतीय राष्ट्रीयवादीयों के अधिकारों के लिए मुख्य दावे किए। होमरूल लीग ने राष्ट्रीयता के संदेश को फैलाने के लिए महत्वपूर्ण मंच का कार्य किया।

4. स्वशासन के लिए बाल गंगाधर तिलक ने किस संस्था की स्थापना की?

मार्च 1916 ई. में पुणे में बाल गंगाधर तिलक ने स्वशासन के लिए होमरूल लीग की स्थापना की। उन्होंने स्वायत्त शासन की महत्वता और भारत के स्वशासन के अधिकार को जोर दिया। होमरूल लीग भी UPSSSC PET 2023 के लिए एक अच्छा टॉपिक है।

5. लोकसभा के चुनाव क्षेत्रों का परिसीमन किस वर्ष की जनगणना के बाद किया जाएगा?

2026 में, भारत ने लोकसभा के चुनाव क्षेत्रों का परिसीमन किया जाएगा। इस प्रक्रिया में, संसदीय क्षेत्रों के सीमाओं को दोबारा निर्धारित किया जाता है ताकि समान वितरण और प्रभावी शासन को सुनिश्चित किया जा सके।

6. भारतीय स्‍वतंत्रता संघर्ष के दौरान किसने ‘दी इण्डियन सोशयोलोजिस्‍ट’ नामक पत्रिका प्रारंभ की?

भारतीय स्‍वतंत्रता संघर्ष के दौरान श्यामजी कृष्‍णा वर्मा ने “इण्डियन सोशयोलोजिस्‍ट” नामक पत्रिका का प्रारंभ किया था। इस पत्रिका ने स्‍वतंत्रता आंदोलन के विचारों को प्रचारित किया और भारतीय युवा समुदाय को प्रेरित किया।

7.  थियोसोफिकल सोसायटी की स्‍थापना (1875 ई.) में किसने की?

थियोसोफिकल सोसायटी की स्‍थापना 1875 ई. में मैडम ब्‍लेवेटस्‍की और कर्नल ऑलकॉट ने मिलकर की थी। यह संगठन भारतीय धर्म और विज्ञान के अध्‍ययन पर जोर देने का काम करता था।

8. प्रथम लोकसभा चुनाव में कितने राजनीतिक दलों को राष्‍ट्रीय दल के रूप में मान्‍यता दी गई थी?

प्रथम लोकसभा चुनाव में 14 राजनीतिक दलों को राष्ट्रीय दल के रूप में मान्‍यता दी गई थी। इन दलों ने भारतीय राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और राष्ट्रीय स्तर पर संघर्ष किया।

9. महात्‍मा गांधी ने किसकी मृत्‍यु पर कहा था ”भारतीय सौर मण्‍डल से एक सितारा डूब गया है” ?

महात्‍मा गांधी ने लाला लाजपत राय की मृत्यु पर कहा था “भारतीय सौर मण्‍डल से एक सितारा डूब गया है”। इससे स्‍पष्‍ट होता है कि लाजपत राय भारतीय स्‍वतंत्रता संग्राम में गांधीजी के लिए एक विशेष व्यक्ति थे।

10. बाल गंगाधर तिलक को ‘भारतीय असन्‍तोष का जनक’ किसने कहा था ?

वेलेंटाइन शिरोल ने बाल गंगाधर तिलक को “भारतीय असन्‍तोष का जनक” कहा था। तिलक ने भारतीय राष्ट्रीयता में विशेष योगदान दिया और समाज में उद्‍धार के लिए अवसर प्रदान किया।

11. राज्‍यों का भाषायी आधार पर गठन किस वर्ष किया गया था ?

1956 में, भारत में राज्‍यों का भाषायी आधार पर गठन किया गया था। इस प्रक्रिया में, विभिन्न राज्‍यों को उनकी भाषा के आधार पर संगठित किया गया था ताकि संविधान के अनुसार राज्‍यों को विभाजित किया जा सके। UPSSSC PET 2023 के लिए संविधान में भाषा से सम्बंधित अनुच्छेद को पढ़ना महत्वपूर्ण है ।

12. बाल गंगाधर तिलक को लोकमान्‍य की उपाधि किस आन्‍दोलन के दौरान दी गई थी ?

बाल गंगाधर तिलक को होमरूल आन्‍दोलन के दौरान “लोकमान्‍य” की उपाधि दी गई थी। इससे उनकी प्रभावशाली नेतृत्व की मान्‍यता हो गई और उन्हें लोकप्रियता मिली।

13. भारतीय संविधान में किस अनुच्‍छेद को संविधान की आत्‍मा के नाम से जाना जाता है?

भारतीय संविधान में Article 32 को संविधान की आत्‍मा के नाम से जाना जाता है। यह अनुच्‍छेद भारतीय नागरिकों के मौलिक अधिकारों के रक्षण के लिए महत्वपूर्ण है। UPSSSC PET 2023 के लिए संविधान के भाग 3 में वर्णित मूल अधिकारों को पढ़ना UPSSSC PET 2023 Exam में सफलता दिलाएगा।

14. अलीगढ़ आन्‍दोलन के संस्‍थापक कौन थे ?

अलीगढ़ आन्‍दोलन के संस्‍थापक सर सैयद अहमद खाँ थे। उन्‍होंने मुसलमान समुदाय के उद्धार के लिए संघर्ष किया और एक महत्वपूर्ण समाजसेवी बने।

15. किस अधिवेशन में कांग्रेस के नरम दल और गरम दल में एकता हो गई?

1916 में लखनऊ सत्र (Lucknow Session) में कांग्रेस के नरम दल और गरम दल में एकता हो गई। इस सत्र में दोनों दल एक मंच पर मिलकर संघर्ष करने का निर्णय लिया गया और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को मजबूत किया गया। UPSSSC PET 2023 Exam Date आने से पहले आधुनिक भारत के इतिहास को भली भांति पढ़ लीजिये।

Conclusion

इस लेख में हमने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण घटनाएं और व्यक्तियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। यह इतिहास का अध्ययन महत्वपूर्ण है जो हमें राष्ट्रीयता के मूल्यों को समझने में मदद करता है। इन अनमोल घटनाओं ने भारतीय समाज में अद्भुत परिवर्तन का कारण बनाया और स्‍वतंत्रता के लिए संघर्ष करने वाले योद्धाओं को प्रेरित किया। UPSSSC PET 2023

For More Jobs Click Here

  1. UPSSSC PET 2023 HISTORY MCQ
  2. यूपीएसएससी पीईटी 2023 इतिहास MCQ
  3. UPSSSC PET 2023 Previous Year MCQ
  4. UPSSSC PET 2023 History Practice Set
  5. UPSSSC PET 2023 History Important Question
  6. UPSSSC PET 2023 Syllabus Download
  7. UPSSSC PET 2023 BEST BOOKS
  8. How To Score Good Score in UPSSSC PET 2023
  9. UPSSSC OFFICIAL WEBSITE

FAQs

1. गदर पार्टी का मुख्य उद्देश्य क्या था?

गदर पार्टी का मुख्य उद्देश्य भारत को ब्रिटिश शासन से आजाद करना था। यह संगठन विदेश में संचार करता था और भारत में रहने वाले भारतीयों से स्वतंत्रता के पक्ष में सहयोग मांगती थी।

2. भारतीय संविधान में कितने अनुच्‍छेद हैं?

भारतीय संविधान में कुल मिलाकर 395 अनुच्‍छेद हैं। इसमे संविधान के मूल तथ्‍य, नागरिकों के अधिकार, सरकार के संगठन, न्‍यायप्रणाली, राजनीति, धर्म, संस्‍कृति, आर्थिक विकास और समाज के विभिन्न पहलुओं पर विचार किए गए हैं।

3. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महात्मा गांधी की भूमिका क्‍या थी?

महात्मा गांधी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण नेता थे जिन्‍होंने अहिंसा के सिद्धांत पर आधारित अनशन, सत्‍याग्रह, धर्मयुद्ध और सामुदायिक सेवा के माध्‍यम से भारतीयों को आंदोलन में जुटाया। उनके नेतृत्‍व में अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था, “अगर गांधी न होते तो हमारा नाम भी न होता।”

4. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में ऐनी बेसेन्ट का योगदान क्‍या रहा?

ऐनी बेसेन्ट ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में स्‍त्री सशक्तिकरण के लिए अपना सबसे बड़ा योगदान दिया। उन्‍होंने महिलाओं को राष्‍ट्रीय स्‍वतंत्रता के लिए समर्थ बनाया और भारतीय समाज में विशेष उत्‍थान किया।

5. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान किस वर्ष में थियोसोफिकल सोसायटी की स्‍थापना हुई थी?

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान थियोसोफिकल सोसायटी की स्‍थापना 1875 ई. में हुई थी। इस सोसायटी ने भारतीय धर्म और विज्ञान के अध्‍ययन पर जोर देने का काम किया।

Leave a comment