UPSSSC Junior Assistant Syllabus 2023 In Hindi – Exam Pattern, Total Post 5512, Don’t Miss

UPSSSC Junior Assistant Syllabus 2023 In Hindi में जानने के लिए इस पूरे लेख को पढ़ें। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित कनिष्ठ सहायक की भर्ती परीक्षा बहुत ही जल्दी होने वाली है। इस भर्ती परीक्षा में 5512 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन होना है। इस भर्ती का सिलेबस आज आपको इस आर्टिकल में बताया जाएगा। UPSSSC Junior Assistant Exam 2023 शीघ्र ही आयोजित की जाएगी। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा इस भर्ती का विज्ञापन निकाला जा चुका है। यह भर्ती परीक्षा उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित पीईटी 2022 के आधार पर आयोजित की जाएगी।

UPSSSC Junior Assistant Exam Pattern 2023

UPSSSC Junior Assistant Exam Pattern 2023 को समझने के लिए नीचे दी गई टेबल को सही से देखें। जूनियर असिस्टेंट भर्ती परीक्षा में 100 अंकों के कुल 100 प्रश्न पांच भागों में पूछे जाएंगे। प्रत्येक भाग के प्रश्न और अंक पूर्वनिश्चित होंगे। इस भर्ती परीक्षा का पैटर्न निम्न प्रकार से है-

क्रमांक / भाग विषय प्रश्नों की संख्या निर्धारित कुल अंक
भाग – 1 हिन्दी परिज्ञान और लेखन योग्यता30 30
भाग – 2 सामान्य बुद्धि परीक्षण15 15
भाग – 3 सामान्य जानकारी20 20
भाग – 4 कम्प्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी की अवधारणाओं एवं
इस क्षेत्र में समसामयिक प्रौद्योगिकी विकास एवं नवाचार का ज्ञान
15 15
भाग – 5 उत्तर प्रदेश राज्य से संबंधित सामान्य जानकारी20 20
योग 100100
समयावधि = 120 मिनट / 2 घंटे
UPSSSC Junior Assistant Syllabus

UPSSSC Junior Assistant Syllabus 2023 In Hindi

भाग-1 हिन्दी परिज्ञान और लेखन योग्यता

इस भाग में उम्मीदवारों से हिन्दी भाषा का ज्ञान तथा उनके समझ एवं लेखन की योग्यता के परीक्षण हेतु प्रश्न पूछे जायेंगे । (यह प्रश्न पत्र माध्यमिक शिक्षा परिषद, उ0प्र0 के इण्टरमीडिएट परीक्षा के स्तर का होगा )

भाग-2 सामान्य बुद्धि परीक्षण

इस भाग में बुद्धि परीक्षण से जुड़े हुए प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षण का उद्देश्य किसी नई परिस्थिति के समझने उसके विभिन्न तत्वों का विश्लेषण तथा पहचान करने तथा तर्क करने की योग्यता को मापना है । इस परीक्षण में ऐसे प्रश्न होंगे जो अनुदेशों को समझने, संबंधों, समानताओं तथा संगतताओं का पता लगाने, निष्कर्ष निकालने और इसी प्रकार की बौद्धिक क्रियाओं पर आधारित होंगे।

भाग-3 सामान्य जानकारी

UPSSSC Junior Assistant Syllabus 2023 In Hindi का यह भाग अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण है। प्रश्न पत्र का यह भाग उम्मीदवारों की चारों ओर के वातावरण के बारे में उसकी सामान्य जानकारी तथा समाज में उसके इस्तेमाल के बारे में उसकी योग्यता के आंकने के लिए है। इस परीक्षण में ऐसे प्रश्न भी रखे जायेंगे जिनसे ऐसी समसामयिक घटनाओं तथा प्रतिदिन दृष्टिगोचर होने तथा अनुभव में आने वाले तथ्यों जिनमें ऐतिहासिक एवं भौगोलिक तथ्य भी सम्मिलित हो सकते हैं (विशेष कर भारत से संबंधित) एवं उनके वैज्ञानिक पहलुओं का ज्ञान आंका जा सके, जिसकी किसी भी शिक्षित व्यक्ति से आशा की जा सकती है।

भाग-4 कम्प्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी की अवधारणाओं एवं इस क्षेत्र में समसामयिक प्रौद्योगिकी विकास एवं नवाचार का ज्ञान

अभ्यर्थियों के लिए UPSSSC Junior Assistant Syllabus 2023 In Hindi का यह भाग काफी महत्वपूर्ण है। प्रश्न पत्र के इस भाग में उम्मीदवारों से कम्प्यूटर एवं सूचना तकनीकी का परिचय, हार्डवेयर, साफ्टवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, स्प्रेडशीट, ई-मेल, सोशल नेटवर्किंग, ई-गवर्नेस की जानकारी, डिजिटल वित्तीय उपकरण और अनुप्रयोग, इण्टरनेट एवं वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) का परिचय, भविष्य के कौशल और साइबर सुरक्षा का अवलोकन, वर्ड प्रोसेसिंग के तत्व तथा कम्प्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में होने वाले तकनीकी विकास एवं नवाचार (आर्टीफिशियल इंटेलिजेन्स, बिग डेटा प्रोसेसिंग, डीप लर्निंग, मशीन लर्निंग, इण्टरनेट ऑफ थिंग्स) पर आधारित एवं इस क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे ।

भाग-5 उत्तर प्रदेश राज्य से संबंधित सामान्य जानकारी

प्रश्न पत्र के इस भाग में उम्मीदवारों से उत्तर प्रदेश का विशिष्ट ज्ञान – इतिहास, संस्कृति, कला, वास्तुकला, त्योहार, लोक नृत्य, साहित्य, क्षेत्रीय भाषायें, विरासत, सामाजिक रीति-रिवाज और पर्यटन, भौगोलिक परिदृश्य एवं पर्यावरण, प्राकृतिक संसाधन, जलवायु, मिट्टी, वन, वन्यजीव, खान और खनिज, उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था, कृषि, उद्योग, व्यवसाय और रोजगार, राजव्यवस्था एवं प्रशासन तथा समसामयिक घटनाओं एवं विभिन्न क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश राज्य की उपलब्धियों पर आधारित प्रश्न पूछे जायेंगे ।

Important Dates

If you’re interested in applying for the UPSSSC Junior Assistant, Junior Clerk, and Assistant Grade III positions, here are the important dates to remember:

  • Application Begin: 12/09/2023
  • Last Date for Registration: 03/10/2023
  • Fee Payment Last Date: 03/10/2023
  • Correction Last Date: 10/10/2023
  • Exam Date: As per Schedule
  • Admit Card Available: Before Exam
DescriptionLink
Apply OnlineLink
Download NotificationClick Here
Join Our Telegram Channel Click Here
Official WebsiteUPSSSC Official Website
For More Jobs Visithttps://indianjobaxis.com/
Join Our WhatsApp Channel Click Here
UPSSSC Junior Assistant New Vacancy 2023

Leave a comment