S Jaishankar Russia Visit पुतिन ने की भारत की तारीफ और मोदी को दी शुभकामनाएं

इस बार जब विदेशमंत्री यस जयशंकर रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मिले तो पुतिन ने भारतीय विदेशनीति की सराहना की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगामी चुनावों में जीत के लिए शुभकामनाएं भी दीं। आइये जानते हैं भारतीय विदेश मंत्री की इस बार की रूस यात्रा क्यों महत्वपूर्ण है।

पाकिस्तान से जुड़ रहे अमेरिका को घेरने का सबसे उचित समय

अमेरिका को उसकी भाषा में जवाब देने का सबसे सही समय यही है, क्यूंकि एक तरफ अमेरिका में मजबूत लीडरशिप का अकाल पड़ा हुआ है वहीं दूसरी ओर रूस भारत और चीन में लगातार  मजबूत फैंसले लेने वाली सरकार रिपीट हो रही हैं।
रूस में जयशंकर से पुतिन का मिलना 2024 में बड़े घटनाक्रम का संकेत दे रहा है। जिस रोज से अमेरिका ने पाकिस्तान की तरफ फिर लौटने के कदम बढ़ाए हैं और पाकिस्तान के खुफिया अधिकारियों से मुलाकात की है, उसी रोज से भारत ने सख्त रवैया अपनाते हुए अमेरिकी खुफिया एजेंसी के अधिकारी को कड़े शब्दों में जवाब दिया। इन सब घटनाक्रमों को ध्यान में रखकर एक बार फिर से कहा जा सकता है कि भारत और अमेरिका के रिश्ते फिर से खराब होने की कगार पर पहुंच चुके हैं उसकी मुख्य बजह भारत के नेतृत्व द्वारा लगातार भारत के हितों को प्राथमिकता देकर निर्णय लेना है।

विश्व को अब नए वर्ल्ड आर्डर की ज़रूरत है

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी लगातार वैश्विक मंचो पर बोलते हैं विश्व को अब नए वर्ल्ड ऑर्डर की आवश्यकता है। भारत को उसके अधिकार मिलने चाहिए। ऐसी परिस्थितियों में भारत के द्वारा लगातार रूस के साथ सहयोग बढ़ाना और विदेश व्यापार को भारतीय मुद्रा में सम्पन्न करना अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। ऐसे में अमेरिका का एक बार फिर से भारत के विपरीत जाना लगभग तय होता जा रहा था।

S Jaishankar Russia Visit – New World Order

S Jaishankar Russia Visit कई मायनों में महत्वपूर्ण है

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की रूस यात्रा कई मायनों में खास है। ऐसा बहुत कम बार होता है कि किसी सरकार के मंत्री से रूस के राष्ट्रपति मुलाकात करें। विदेशमंत्री की इस यात्रा पर रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने न सिर्फ जयशंकर से मुलाकात की बल्कि उन्होंने भारत की विदेश नीति की बहुत सराहना की। इसके साथ ही रूसी राष्ट्रपति ने भारत के प्रधानमंत्री को रूस आने का न्योता भी दिया। न्योता देते वक्त ये भी कहा कि वे जानते हैं कि भारत मे अगले वर्ष चुनाव होने वाले हैं जिसकी बजह से प्रधानमंत्री जी काफी व्यस्त रहने वाले हैं। 2024 के आम चुनाव में मोदी जी की जीत के लिए उन्होंने अग्रिम शुभकामनाएं भी दीं।

Leave a comment

%d bloggers like this: